मौसमी के जूस के लाभ - An Overview

Wiki Article



मौसमी का जूस स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से चिलचिलाती गर्मी में आपको काफी राहत मिलती है। साथ ही यह आपको पूरे दिन हाइड्रेट और फ्रेश रखने में भी मदद कर सकता है। यह पूरे दिन आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है। मौसमी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको अंदर से शीतलता प्रदान करता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और स्कर्वी जैसे रोगों के लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह स्किन और शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। इससे नर्वस सिस्टम भी मजबूत होता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। हालांकि सुबह खाली पेट में इसके सेवन को लेकर कुछ मामलों में परहेज करने की जरूरत भी होती है। लेकिन अन्य मामलों में आप बिना किसी चिंता के मौसमी जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

यह विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए ये इन तीनों समस्याओं से राहत दिलाता है.

Shahbaz on केले खाने के फायदे और नुकसान

गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को मौसमी के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े स्तर पर पैदा किया जाता है। भारत में महाराष्ट्र के अहमदनगर,पुणे, जलगांव, जालना, औरंगाबाद, नागपुर जिलों में बड़े स्तर पर जबकि मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में,साथ ही आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में भी पैदा किया जाता है।

पटनातीन हफ्ते की जान और खून में 'जहर', पटना एम्स के डॉक्टरों ने ऐसे बचा ली Source जान

क्या कूबड़ (उभरी स्पाइन) को एक्सरसाइज से ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट से जानें जवाब

अपनी एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण के कारण मौसमी रस संक्रमण और पहलवान अध: पतन से अपनी आंखों की सुरक्षा करता है। सादे या नमक के पानी में मौसमी के रस की कुछ बूंदों के साथ अपनी आँखें धोकर नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसे संक्रमण के इलाज में मदद कर सकते हैं।

मौसंबी का उपयोग कई बीमारियों में होता है,यह तो पहले ही बताया जा चुका है।लेकिन कैसे इस्तेमाल करें,यह इस सब हेडिंग में पढ़ें,

अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

सिंह टैरो राशिफल : व्यापारियों के लिए चुनौतीपूर्ण दिन

(और पढ़ें - आँखों के सूखेपन (ड्राई आईज) के घरेलू उपाय)

अधिक मात्रा में मौसमी का जूस पीने से एसिडिटी हो सकती है।

मधुमेह टाइप २ से होने वाले नुकसान – damages resulting from diabetes

Report this wiki page